Home remedies to increase appetite[भूख बढ़ाने के घरेलू नुस्खे]

Home remedies to increase appetite[भूख बढ़ाने के  घरेलू नुस्खे]

हेलो दोस्तों आज के आर्टिकल Home remedies to increase appetite[भूख बढ़ाने के  घरेलू नुस्खे] में हम आपको उपलब्ध कराने जा रहे हैं भूख बढ़ाने के कुछ असरदार घरेलू नुस्खे जिनसे आपको या आपके घर में किसी को भी अगर भूख नहीं लगती हो तो नुस्खों का प्रयोग करके अपनी भूख ना लगने की बीमारी को हमेशा के लिए गायब कर सकते हैं.

अगर हमारे द्वारा खाया गया भोजन सही से नहीं पचता है तो हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न हो जाते हैं अनियमित खान-पान से वायु पित्त और कफ दूषित हो जाते हैं जिसकी वजह से भूख लगनी बंद हो जाती है और व्यक्ति के शरीर से पित्त आदि की शिकायतें आने लगती है और भूख लगनी बंद हो जाती है,शरीर टूटने लगता है ,स्वाद बिगड़ जाता है, पेट में भारीपन महसूस होने लगता है पेट खराब रहने से दिमाग खराब होना चालू हो जाता है अथवा समझ लीजिए कि शरीर का पूरा का पूरा पाचन तंत्र ही खराब हो जाता है, तो चलिए दोस्तों चलते हैं घरेलू उपचारों की तरफ

Home remedies to increase appetite[भूख बढ़ाने के  घरेलू नुस्खे]


 increase appetite

1. काला नमक खाने चाटने से गैस खारिज हो जाती है और भूख बढ़ जाती है और दोस्तों काला नमक पेट को भी साफ कर देता है।

2. अगर किसी को भूख नहीं लगती हो तो हरड़ का चूर्ण,सोंठ और गुड़ के साथ अथवा सेंधे नमक के साथ सेवन करने से भी भूख लगनी शुरू हो जाती है।

3. अगर किसी व्यक्ति को भूख नहीं लगती है तो वह छांछ का रोजाना सेवन करें कुछ ही दिनों के अंतर्गत मंदाग्नि खत्म हो जाती है और उसे भूख लगना शुरू हो जाती है।

 4. सोंठ के चूर्ण में घी मिलाकर अगर कोई व्यक्ति चाटता है या फिर गर्म जल को पीने से भी व्यक्ति को भूख लगनी शुरू हो जाती है।

5. अगर किसी व्यक्ति को भूख ना लगने की समस्या है तो और रोज भोजन करने से पहले खिली हुई अदरक को सेने नमक में मिलाकर खाता है तो भी उसे जल्द ही भूख लगने शुरू हो जाएगी।

Home remedies to increase appetite[भूख बढ़ाने के  घरेलू नुस्खे]

 increase appetite

6. अगर गेंहू के चोकर में सेंधा नमक और अजवाइन मिलाकर रोटी बनाई जाए और इसे जिस व्यक्ति को भूख नहीं लगती है उसे खिलाई जाए तो उसे कुछ ही दिनों के अंतराल में भूख लगने शुरू हो जाएगी।

 7. अगर किसी व्यक्ति को भूख ना लगने की समस्या है तो वह मोठ की दाल का सेवन करता है तो उसकी मंदाग्नि और खत्म हो जाता है और उसे भूख लगने प्रारंभ हो जाती है।

8. अगर किसी व्यक्ति को भूख न लगती है तो वह पके टमाटर की हां के चूसता है और इसे कुछ दिन तक निरंतर रखता है तो उसे भूख लगी प्रारंभ हो जाएगी।

9.2 छुहारो का गूदा निकालकर 300 ग्राम दूध में पका करके उस दूध को ठंडा कर के अगर कोई पीता है तो इससे उस इंसान का खाना पचता है जिससे उसे भूख लगने प्रारंभ हो जाती है।

10. अगर कोई व्यक्ति सेब का सेवन करता है तो इससे भी भूख बढ़ जाती है और उसका खून साफ हो जाता है।


दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और अगर आप ऐसी ही पोस्ट,आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं या फिर देखना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिए हम इस वेबसाइट पर प्रतिदिन नए-नए आर्टिकल अपलोड करते रहते हैं धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

Post a Comment

0 Comments